रेवाड़ी एवं भिवानी में प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना पर किसान मेला

19 अप्रैल, 2016, भिवानी एवं 20 अप्रैल, 2016, रिवाडी

श्री राव इन्‍द्रजीत सिंह, माननीय योजना राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) एवं रक्षा राज्‍य मंत्री ने दिनांक 20 अप्रैल, 2016 को क़ृषि विज्ञान केन्‍द्र, रेवाड़ी में प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) पर किसान मेले का उदघाटन किया । अपने सम्‍बोधन में माननीय मंत्री महोदय ने किसान समुदाय के हित के लिए सरकारी योजनाओं के बारे में बताते हुए किसानों से इन योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। उन्‍होंने किसानों से प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठाने का भी आहवान किया जो कि आगामी खरीफ फसल मौसम से प्रारंभ होगी। माननीय मंत्री महोदय ने इस योजना की विशेषताओं पर प्रकाश डालते हुए बताया कि इसमें खरीफ फसलों के लिए दो प्रतिशत, रबी के लिए 1.5 प्रतिशत और बागवानी फसलों व कटाई उपरांत नुकसान के लिए 5 प्रतिशत का बहुत कम सालाना प्रीमियम देना पडता है। उन्‍होंने प्रधान मंत्री सुरक्षा योजना, प्रधान मंत्री जीवन ज्‍योति योजना और मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड योजना आदि के बारे में भी किसानों को संक्षिप्‍त जानकारी दी।

Farmers Fair on Prashan Mantri Fasal Bima Yojana at Rewari & BhiwaniFarmers Fair on Prashan Mantri Fasal Bima Yojana at Rewari & Bhiwani

श्री विक्रम सिंह, माननीय सहकारिता राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) ने किसानों से केन्‍द्र और हरियाणा सरकार की नई योजनाओं का लाभ लेने हेतु अधिक उत्‍पादन के लिए नवीन तकनीकों को अपनाने की अपील की। उन्‍होंने बताया कि सब्‍जी और बागवानी फसलों के उत्‍पादन को बढावा देने के लिए रेवाड़ी जिले में सब्‍जी फसलों के लिए हरियाणा सरकार की योजना एक उत्‍कृष्‍टता केन्‍द्र स्‍थापित करने की है।.

डॉ. राजबीर सिंह, निदेशक, भाकृअनुप-अटारी, लुधियाना ने जलवायु परिवर्तन को देखते हुए किसानों के हित के लिए प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना सहित केन्‍द्र सरकार द्वारा प्रायोजित सभी योजनाओं के बारे में सक्षिप्‍त जानकारी दी।

इस मेले में कृषिरत महिलाओं सहित 1000 से भी किसानों ने भाग लिया।

श्री धर्मबीर, माननीय सांसद द्वारा दिनांक 19 अप्रैल, 2016 को कृषि विज्ञान केन्‍द्र, भिवानी में प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) पर किसान मेले का उदघाटन किया गया। किसानों को सम्‍बोधित करते हुए माननीय सांसद महोदय ने सुरक्षा नेटों की जरूरत को किसानों के लिए महत्‍वपूर्ण बताया। इस अवसर पर विभिन्‍न तकनीकों पर कृषि प्रदर्शनी लगाई गई और प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) तथा अन्‍य प्रौद्योगिकीय पैकेज पर किसान मित्रवत साहित्‍य का वितरण किसानों के बीच किया गया।

डॉ. के.एस. खोखर, कुलपति, सीसीएसएचएयू, हिसार ने योजना के बारे में विस्‍तार से बताते हुए किसान समुदाय के टिकाउ विकास के लिए परिवर्तनशील जलवायु के तहत फसल बीमा की महत्‍ता पर बल दिया। उन्‍होंने राज्‍य तथा केन्‍द्र सरकार द्वारा लागू की जा रहीं विभिन्‍न योजनाओं पर भी प्रकाश डाला।

डॉ. आर.एस. अनिल, निदेशक (प्रसार) एवं डॉ. राजबीर सिंह, निदेशक, भाकृअनुप-अटारी, लुधियाना ने भी उपस्थित जनों को सम्‍बोधित किया।

इस कार्यक्रम में 800 से भी अधिक किसानों ने भाग लिया।

(स्रोत : कृषि प्रौद्योगिकी अनुप्रयोग अनुसंधान संस्‍थान (अटारी), लुधियाना)