केवीके, अबोहर का उद्घाटन

25 दिसंबर, 2016, अबोहर, फाजिल्का

श्री विजय सांपला, केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण राज्य मंत्री द्वारा केवीके भवन का उद्घाटन सीफेट, अबोहर (जिला-फाजिल्का) में 25 दिसंबर, 2016 को किया गया।

केवीके, अबोहर का उद्घाटन केवीके, अबोहर का उद्घाटन

श्री सांपला ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में कृषि क्षेत्र के महत्व का उल्लेख किया तथा इस बात की चर्चा की कि केवीके की स्थापना के द्वारा जिले के किसान नई कृषि प्रौद्योगिकियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वे आय में बढ़ोतरी तथा आजीविका सृजन के लिए व्यापक संभावनाओं वाले प्रसंस्करण तथा मूल्य संवर्धन तकनीकों पर ध्यान केन्द्रित करें।

श्री सुरजीत जानी, स्वास्थ्य मंत्री, पंजाब ने अपने संबोधन में भारत सरकार द्वारा जारी किसानोपयोगी योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की। उन्होंने जिले के कृषि परिदृश्य के बारे में चर्चा की तथा सूचित किया कि दक्षता विकास द्वारा आय में वृद्धि तथा युवा सशक्तिकरण के लिए केवीकी की स्थापना एक महत्वपूर्ण कदम है।

डॉ राजबीर सिंह, निदेशक, आईसीएआर-अटारी, लुधियाना ने सरकार की योजनाओं के साथ ही केवीके के अधिदेश तथा उसकी गतिविधियों के बारे में बताया जिससे कृषि में नई प्रौद्योगिकियों को अपनाने संबंधी किसानों के व्यवहार तथा सोच में सकारात्मक बदलाव आएगा।

डॉ. आर.के. गुप्ता, निदेशक, आईसीएआर- सीफेट, लुधियाना ने अपने संबोधन में सीफेट द्वारा विकसित प्रौद्योगिकियों तथा किसानों की आय वृद्धि के लिए प्रसंस्करण व मूल्य संवर्धन के बारे में जानकारी प्रदान की।

(स्रोत : भाकृअनुप- कृषि प्रौद्योगिकी अनुप्रयोग अनुसंधान संस्थान, लुधियाना )