पश्चिमी गारो हिल्‍स, मेघालय में प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना पर किसान मेले का आयोजन

5th अप्रैल, 2016, पश्चिमी गारो हिल्‍स, मेघालय

Farmers Fair on Pradhan Mantri Fasal Bima West Garo Hills 5 अप्रैल, 2016 को कृषि विज्ञान केन्‍द्र, पश्चिमी गारो हिल्‍स, मेघालय द्वारा प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना पर एक दिवसीय किसान मेले का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के मुख्‍य अतिथि, उत्‍तरी तुरा के माननीय विधायक श्री नोवरफील्‍ड आर. मराक ने किसानों को सबसे ज्‍यादा प्रभावित करने वाली प्राकृतिक आपदाओं और प्रतिकूल मौसम परिस्थितियों की अचानक होने वाली घटनाओं पर बल देते हुए कहा कि किसानों को अपनी फसल को नुकसान से बचाने के लिए संरक्षण देने की जरूरत है और इसके लिए उन्‍होंने किसानों से प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत अपनी फसलों का बीमा कराने का अनुरोध किया।

डॉ. तन्‍मय समजदार, कार्यक्रम समन्‍वयक, कृषि विज्ञान केन्‍द्र ने प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना के उद्देश्‍यों के बारे में संक्षिप्‍त जानकारी दी। उन्‍होंने किसानों से फसल नुकसान से बचने के लिए फसल बीमा योजना का लाभ उठाने का आग्रह किया।

श्री भूपेन हैजोग, कार्यकारी सदस्‍य, जीएचएडीसी, मेघालय ने किसानों से प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना का लाभ लेने का आग्रह करते हुए इस बात पर भी बल दिया कि किसानों के आजीविका सुधार के लिए उनके द्वारा नई प्रौद्योगिकियों को अपनाने में सभी संबंधित विभागों और कृषि विज्ञान केन्‍द्रों को स्‍थानीय किसानों के साथ सहयोग को बढ़ाया जाना चाहिए।

इस कार्यक्रम में 283 से भी अधिक किसानों ने भाग लिया।

इस अवसर पर एक वैज्ञानिक-किसान पारस्‍परिक वार्ता भी आयोजित की गई जिसमें आगामी खरीफ-पूर्व मक्‍का की खेती की उत्‍पादन प्रौद्योगिकी के साथ साथ प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना के नियम व शर्तों व उद्देश्‍यों पर भी चर्चा की गई।

खरीफ-पूर्व खेती के लिए किसानों को मक्‍का के बीच वितरित किए गए।

(स्रोत : कृषि विज्ञान केन्‍द्र, पश्चिमी गारो हिल्‍स, मेघालय)