खोरधा, ओडि़शा में प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

4 अप्रैल, 2016, खोरधा, ओडि़शा

'प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के बारे में किसानों में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्‍य से कृषि विज्ञान केन्‍द्र, खोरधा, भाकृअनुप- सीआईएफए, भुबनेश्‍वर में 'किसान मेला व प्रदर्शनी' का आयोजन किया गया।  

Awareness Programme on Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana at KhordhaAwareness Programme on Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana at Khordha

कार्यक्रम के मुख्‍य अतिथि प्रो. (डॉ.) प्रसन्‍न कुमार पाटसाणी, माननीय सांसद, भुवनेश्‍वर ने अपने सम्‍बोधन में बताया कि विभिन्‍न कारणों से फसल नुकसान का सामना करने वाले किसानों की सहायता के लिए फसल बीमा अति महत्‍वपूर्ण योजना है।

डॉ. पी. जयशंकर, निदेशक, भाकृअनुप-सीआईएफए ने जिले में प्रौद्योगिकी आकलन और प्रदर्शन तथा कृषि विकास में कृषि विज्ञान केन्‍द्र, खोरधा द्वारा किए गए प्रयासों पर संक्षेप में जानकारी दी। उन्‍होंने किसानों के लिए फसल बीमा की महत्‍ता पर भी बल दिया।

डॉ. एस.के. राउत, पूर्व डीन, प्रसार, ओयूएटी ने अपने मुख्‍य सम्‍बोधन में जलवायु परिवर्तन के वर्तमान परिदृश्‍य में फसल बीमा के महत्‍व पर बल दिया।

इस अवसर पर उन्‍नत प्रौद्योगिकियों को अपनाने वाले कृषि विज्ञान केन्‍द्र के 10 किसानों की पहचान की गई।

‘प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) पर विशेष फोकस करते हुए प्रचलित कृषि योजनाओं और उनके क्रियान्‍वयन पहलुओं पर एक किसान-वैज्ञानिक पारस्‍परिक वार्ता आयोजित की गई।

(स्रोत :  कृषि विज्ञान केन्‍द्र, खोरधा एवं भाकृअनुप-सीआईएफए, भुबनेश्‍वर)