माननीय केन्‍द्रीय सड़क, परिवहन, राजमार्ग तथा शिपिंग मंत्री द्वारा प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना पर जागरूकता कार्यक्रम का उद्घाटन

16th अप्रैल, 2016, नागपुर

श्री नितिन गड़करी, माननीय केन्‍द्रीय सड़क, परिवहन, राजमार्ग तथा शिपिंग मंत्री द्वारा प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना पर कृषि विज्ञान केन्‍द्र, भाकृअनुप- केन्‍द्रीय कपास अनुसंधान संस्‍थान द्वारा आयोजित किसान जागरूकता बैठक का उद्घाटन किया गया।

Union Minister for Road, Transport, Highways and Shipping inaugurated awareness programme on Pradhan Mantri Fasal Beema YojanaUnion Minister for Road, Transport, Highways and Shipping inaugurated awareness programme on Pradhan Mantri Fasal Beema Yojana

अपने उद्घाटन सम्‍बोधन में माननीय केन्‍द्रीय मंत्री महोदय ने स्‍मार्ट सिटीज की तर्ज पर स्‍मार्ट गांव बनाने की जरूरत पर बल दिया। उन्‍होंने बताया कि फसल ऋण के लिए बजट में 9 लाख करोड़ का प्रावधान रखा गया है। श्री गडकरी ने महाराष्‍ट्र में सिंचाई की कम उपलब्‍धता पर अपनी चिंता जताई और मिट्टी के स्‍वास्‍थ्‍य की जांच तथा गांव स्‍तर पर चैकडैम बनाने की जरूरत बताई जिससे राज्‍य में फसल उत्‍पादकता में भारी वृद्धि होगी। उन्‍होंने किसानों को बाजार की जरूरतों के अनुसार फसल पैटर्न को अपनाने की सलाह दी। श्री गडकरी ने वैज्ञानिकों से किसानों तक प्रौद्योगिकियों को पहुंचाने का आहवान किया। उन्‍होंने किसानों के कल्‍याण के लिए इनोवेशन, उद्यमशीलता और प्रौद्योगिकी को महत्‍वपूर्ण बताया।

माननीय मंत्री महोदय ने विभिन्‍न कृषि संस्‍थानों और भाकृअनुप- सीआईसीआर, नागपुर द्वारा विकसित की गईं प्रौद्योगिकियों और किस्‍मों पर एक कृषि प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया।

समारोह में रामटेक के माननीय सांसद श्री कृपाल बालाजी तुमाने और कृषि वैज्ञानिक चयन मंडल के पूर्व अध्‍यक्ष डॉ. सी.डी. मायी सम्‍माननीय अतिथि थे।

श्री तुमाने ने नई फसल बीमा योजना के लाभ के बारे में किसानों को बताया। उन्‍होंने बताया कि नई फसल बीमा योजना किसानों की हितैषी है जैसा कि इसमें खाद्यान्‍नों, तिलहन और दलहन के लिए प्रत्‍येक मौसम हेतु एक प्रीमियम रखा गया है और प्रीमियम पर से कैपिंग को हटाया गया है ताकि किसानों को इसके तहत अधिकतम सुरक्षा मिल सके। यह बीमा योजना खासकर छोटे तथा सीमान्‍त किसानों के लिए एक वरदान है।

इससे पूर्व डॉ. के.आर. क्रान्ति, निदेशक, भाकृअनुप- सीआईसीआर, नागपुर ने अतिथिगणों का स्‍वागत करते हुए संस्‍थान की हालिया उपलब्धियों और गतिविधियों पर संक्षिप्‍त प्रकाश ड़ाला।

श्री रमेश राजुरकर, शाखा प्रबंधक, यूनिवर्सल सैम्‍पको जनरल इन्‍श्‍योरेंस कम्‍पनी लि., नागपुर ने प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना की प्रमुख विशेषताओं की जानकारी दी।

इस कार्यक्रम में 500 से भी अधिक किसानों ने भाग लिया।

(स्रोत : भाकृअनुप- केन्‍द्रीय कपास अनुसंधान संस्‍थान, नागपुर)