हैदराबाद में प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना पर किसान मेला

7th अप्रैल, 2016, हैदराबाद

Farmers Fair on Pradhan Mantri Fasal Bhima Yojana at Hyderabadभारत सरकार के केन्‍द्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री बंडारू दंतात्रेय ने तेलंगाना के रंगारेड्डी जिले के याचाराम मंडल में गडीमलैययगुडा गांव में कृषि विज्ञान केन्‍द्र, सीआरआईडीए द्वारा प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना पर आयोजित किसान मेले का उद्घाटन किया। माननीय मंत्री महोदय ने इस महत्‍वाकांक्षी और किसानों के लिए हितकारी नई फसल बीमा योजना को प्रारंभ करने और व्‍यापक पैमाने पर किसानों को इससे जुडने के लिए प्रोत्‍साहित करने के लिए माननीय प्रधान मंत्री का आभार व्‍यक्‍त किया।

श्री बूरा नरसाई, माननीय सांसद, भोंगिर ने विचार प्रकट किये कि प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना रंगारेड्डी के किसानों के लिए एक वरदान है जहां बार-बार पड़ने वाले सूखे और प्रतिकूल मौसम के कारण फसल को नुकसान होता है।

श्री मनचिरेड्डी किशन रेड्डी, माननीय विधायक, इब्राहिमपटनम, स्‍थानीय प्रतिनिधि, संबंधित विभागों और आत्‍मा के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।

श्री वी.वी.एस. राव, मुख्‍य प्रबंधक, कृषि बीमा कम्‍पनी लि., हैदराबाद ने प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना की मुख्‍य विशेषताओं के बारे में बताते हुए इसके लाभों के बारे में बताया जैसे कि कम प्रीमियम, मिलने वाली सुनिश्चित राशि पर कैपिंग को हटाना, बुवाई के बाद असफल फसल अथवा नर्सरी नुकसान के मामले में सुनिश्चित राशि का 25 प्रतिशत तक भुगतान करके तुरंत राहत, ओलावृष्टि, बेमौसम वर्षा, बाढ़ जैसी स्‍थानीय मौसम घटनाओं के कारण फसल नुकसान का कवरेज आदि।

इससे पूर्व, डॉ. वाई.जी. प्रसाद, निदेशक, भाकृअनुप-अटारी, जोन-5, हैदराबाद ने उपस्थित जनों को बताया कि प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन देशभर के 593 जिलों में स्थित कृषि विज्ञान केन्‍द्रों द्वारा भी किया जा रहा है।

डॉ. एम. प्रभाकर, अध्‍यक्ष, कृषि विज्ञान केन्‍द्र, क्रीडा द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में 250 कृषिरत महिलाओं सहित 1000 से भी अधिक किसानों ने भाग लिया।

प्रौद्योगिकी हस्‍तक्षेपों पर सजीव प्रदर्शन लगाए गए, तेलगू भाषा में प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना पर साहित्‍य वितरित किया गया, प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना पर प्रौद्योगिकी पैकेज को जारी किया गया तथा एक वीडियो किसानों को दिखाया गया।

(स्रोत : भाकृअनुप–कृषि प्रौद्योगिकी अनुप्रयोग अनुसंधान संस्‍थान (अटारी), जोन-5, हैदराबाद)