भा.कृ.अनु.प.-सीआईएआरआई ने मनाया 42वाँ स्थापना दिवस

23 जून, 2019, पोर्ट ब्लेयर

भा.कृ.अनु.प.-केंद्रीय द्वीपीय कृषि अनुसंधान संस्थान, पोर्ट ब्लेयर ने आज अपने परिसर में 42वाँ स्थापना दिवस मनाया।

श्री कुलदीप राय शर्मा, संसद सदस्य (लोकसभा), अंडमान और निकोबार द्वीप समूह ने बतौर मुख्य अतिथि संस्थान के सदस्यों से वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने में मदद करने वाली गतिविधियों के संचालन का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि बाजार की माँग पर आधारित ऐसी गतिविधियों से किसान की आय में बढ़ोतरी होगी और कृषि गतिविधियों के बारे में जानकारी भी मिलेगी। इससे निर्यात को बढ़ावा मिलेगा। श्री शर्मा ने कुछ गतिविधियों जैसे केकड़े को मोटा करने वाला, समुद्री शैवाल संस्कृति आदि को अपनाने के बारे में कहा, जो जलमग्न कृषि भूमि में लिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस तरह की गतिविधियाँ रोजगार प्रदान करने और अधिक आय उत्पन्न करने में उपयोगी साबित होंगी।

श्री शर्मा ने जीरो पॉइंट पर पौधारोपण किया। उन्होंने द्वीप कृषि दर्पण का दौरा करते हुए संस्थान की विभिन्न अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों पर टिप्पणी भी किया। उन्होंने सीआईएआरआई में किसानों के लिए एक समय में लगभग 5,000 लोगों को समायोजित करने की क्षमता वाला एक सामुदायिक हॉल के निर्माण करने का आश्वासन दिया। इस सुविधा का उपयोग अंडमान और निकोबार द्वीप प्रशासन द्वारा किसी भी गतिविधियों का संचालन करने के लिए किया जाएगा।

उन्होंने कृषि विकास में योगदान के लिए सीआईएआरआई के वैज्ञानिकों, तकनीकी, प्रशासनिक और सहायक कर्मचारियों को भी सम्मानित किया।

डॉ. विजयाचारी, निदेशक, आरएमआरसी ने बतौर सम्मानित अतिथि कहा कि द्वीपों में खाद्य सुरक्षा बनाए रखने के लिए सीआईएआरआई का योगदान अपरिहार्य है।

डॉ. ए. कुंडू, निदेशक (कार्यकारी), भा.कृ.अनु.प.-सीआईएआरआई ने पिछले चार दशकों के दौरान संस्थान की गतिविधियों और विभिन्न परिस्थितियों को रेखांकित किया। डॉ. कुंडू ने संसद सदस्य से आग्रह किया कि विभिन्न द्वीपों से आने वाले किसानों के लिए सामुदायिक हॉल के निर्माण में वे सहयोग करें। उन्होंने विभिन्न कार्यक्रमों जैसे द्वीप किसान मेला, प्रशिक्षण कार्यक्रम, सेमिनार, संगोष्ठी आदि के आयोजन का निर्णय भी लिया।

श्री संजीव कुमार मंडल, अध्यक्ष, जिला परिषद, दक्षिण अंडमान के अलावा इस अवसर पर विकास विभाग, नाबार्ड, जेडएसआई, एएसआई, सीआईएआरआई के सेवानिवृत्त कर्मी और किसान भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर कर्मचारियों के कल्याण और मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रदर्शन भी किया गया।

ICAR-CIARI celebrates 42nd Foundation Day

(स्रोत: भा.कृ.अनु.प.-केंद्रीय द्वीपीय कृषि अनुसंधान संस्थान, पोर्ट ब्लेयर)