"अन्नदाता देवो भव" पर मेगा अभियान का आयोजन @भारत का अमृत महोत्सव

23 अप्रैल, 2022, री-भोई

भाकृअनुप-कृषि विज्ञान केंद्र, री-भोई, मेघालय ने आज यहां "अन्नदाता देवो भव" पर एक मेगा अभियान का आयोजन किया।

Mega Campaign on “Annadata Devo Bhava” organized @Bharat Ka Amrut Mahotsav  Mega Campaign on “Annadata Devo Bhava” organized @Bharat Ka Amrut Mahotsav

डॉ. मोकिदुल इस्लाम, प्रधान वैज्ञानिक और प्रमुख, केवीके, री-भोई, मेघालय ने क्षुधा मुक्त राष्ट्र के निर्माण के लिए कृषक समुदाय के महत्व पर प्रकाश डाला। डॉ इस्लाम द्वारा प्राकृतिक खेती, जैविक खेती, एकीकृत खेती प्रणाली को बढ़ावा देने, पोषण सुरक्षा के लिए घरों में पोषण समृद्ध थाली के लिए बाजरा की खेती और स्थानीय लोगों के स्वर द्वारा आत्मनिर्भरता के साथ एक स्वस्थ समाज को बनाए रखने और आय बढ़ाने की आवश्यकता को भी रेखांकित किया गया।

प्रतिभागियों को 30 किलोग्राम मक्का के बीज वितरित किए गए और कृषि विज्ञान अनुभाग, भाकृअनुप-पूर्वोत्तर पहाड़ी क्षेत्र के लिए अनुसंधान परिसर, उमियाम, मेघालय की वैज्ञानिक खेती के लिए अपनाई गई विभिन्न उभरती प्रौद्योगिकियों की प्रदर्शनी एवं जैविक और प्राकृतिक खेती इकाई का ज्ञानवर्धक मुआयना भी कराया गया।

भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में "भारत का अमृत महोत्सव" के एक भाग के रूप में आयोजित अभियान में मेघालय के री-भोई जिले के 3 गांवों के लगभग 30 किसानों और किसान महिलाओं ने भाग लिया।

(स्रोत: भाकृअनुप-कृषि विज्ञान केंद्र, री-भोई, मेघालय)