कृषि विज्ञान केंद्र बरेली द्वारा किसान मेले का आयोजन

23 दिसंबर, 2021, बरेली

भाकृअनुप-भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान, बरेली, उत्तर प्रदेश द्वारा आज किसान सम्मान दिवस के अवसर पर श्री सालिकराम एस॰वी॰एम॰ इंटर कॉलेज, भिलैइया, बहेड़ी के प्रांगण में एक दिवसीय फसल अवशेष प्रबन्धन, किसान मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

कृषि विज्ञान केंद्र बरेली द्वारा किसान मेले का आयोजन  कृषि विज्ञान केंद्र बरेली द्वारा किसान मेले का आयोजन

मुख्य अतिथि श्री अमरिंदर सिंह, ब्लाक प्रमुख, विकासखंड बहेड़ी ने अपने सम्बोधन में धान के साथ-साथ गन्ने में भी लाइनों के बीच की दूरी को बढ़ाकर अन्तःफसली खेती एवं मुख्य रुप से फसल अवशेष प्रबंधन, उसके लाभ एवं सरकार द्वारा प्रदत्त विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया गया। उन्होंने किसानों को खड़ी फसलों के बारे में सामयिक जानकारी की उपलब्धता, पशुओं में बांझपन की समस्या व उसके निदान, पशुओं में होने वाले सामान्य रोग एवं उनके निदान तथा गन्ने की फसल में सहफसली खेती के द्वारा मटर, धनिया, प्याज, सरसों, मसूर आदि अपनाने को कहा। श्री सिंह के द्वारा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के सशक्तिकरण हेतु फल सब्जियां परिरक्षण के साथ-साथ स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत व्यक्तिगत, घर एवं खानपान में स्वच्छता संबंधी विभिन्न बातों तथा ”गति” योजना की जानकारी दी गई।

डॉ॰ महेश चंद्र, विभागाध्यक्ष प्रसार शिक्षा ने सभी उपस्थित कृषको एवं महिलाओं का आह्वान किया और कहा कि सरकार की विभिन्न योजनाएं आप के विकास के लिए उपलब्ध है, आप उनकी जानकारियों को हासिल करें, उन में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें एवं कृषि विज्ञान केंद्र या कृषि के अन्य संस्थानों से नियमित रूप से जुड़े रहें, जिससे आप स्वरोजगार भी प्राप्त कर सकेंगे, स्वाबलंबी बन सकेंगे एवं अपनी आय में वृद्धि कर सकेंगे।

डॉ॰ बृजपाल सिंह, प्रभारी, कृषि विज्ञान केंद्र बरेली ने सभी विशिष्ट अतिथियों, अधिकारियों, वैज्ञानिकों, कर्मचारियों, कृषको एवं कृषक महिलाओं को इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आभार व्यक्त किया।

इस कार्यक्रम में 732 प्रतिभागियों (जिनमें 355 महिला कृषक एवं 272 पुरुषों तथा 105 छात्र-छात्राओं) ने भाग लिया साथ ही पशु विज्ञान प्रदर्शनी मैं 350 से अधिक कृषकों व महिलाओं ने लाभप्रद जानकारी प्राप्त की।