एनएएसएफ में आपका स्वागत है


• परियोजना प्रस्तावों की स्थिति, छठी कॉल        • भारत में जी एम फसले - बढता कदम' पर कार्यशाला        • ईंधन कुशल बहुउद्देश्यीय मछली पकड़ने के पोत FV सागर Haritha का शुभारंभ

एन.ए.एस.एफ. के विषय में

प्रस्‍तावना
भारतीय राष्‍ट्रीय कृषि अनुसंधान प्रणाली (एनएआरएस) ने कृषि की तात्‍कालिक समस्‍याओं का समाधान करना है और साथ ही लगातार सामने आ रही सभी प्रत्‍याशित और अप्रत्‍याशित समस्‍याओं से निपटने के लिए अग्रणी क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी विकास में अपनी सक्षमता बनाए रखनी है। कृषि विज्ञानों के अग्रणी क्षेत्रों में मूलभूत और कार्यनीतिक अनुसंधान तथा अनुप्रयुक्‍त विज्ञान प्रौद्योगिकी विकास के ‘गति-निर्धारक’ हैं। इस आवश्‍यकता को पूर्ण रूप से पूरा करने के लिए, भारत सरकार ने तात्‍कालिक, दीर्घकालिक और प्रत्‍याशित स्‍वरूप की कृषि संबंधी समस्‍याओं को हल करने, सभी देशों में सभी विधाओं और संस्‍थानों में उपलब्‍ध समस्‍त अपेक्षित विशेषज्ञता की भागीदारी करने और भारत को विकास के लिए अनुसंधान में वैश्विक अग्रणी बनाने के लिए मूलभूत तथा कार्यनीतिक अनुसंधान के लिए क्षमता का निर्माण करने के उद्देश्‍य से मूलभूत और कार्यनीतिक अनुसंधान को सहायता देने के लिए एक राष्‍ट्रीय कोष स्‍थापित करने का निर्णय किया है।

इस कोष को ‘कृषि में मूलभूत, कार्यनीतिक और अग्रणी अनुप्रयोग अनुसंधान के लिए राष्‍ट्रीय निधि’ (एनएफबीएसएफएआरए) नाम दिया गया है। 10वीं और 11वीं योजना अवधियों के दौरान प्राप्‍त अनुभव और प्राप्‍त परिणामों तथा सृजित आधार के साथ भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने एनएफबीएसएफएआरए की अधिकारप्राप्‍त समिति की सलाह से यह निर्णय किया गया था कि उक्‍त कोष को व्‍यापक महत्‍व दिया जाना चाहिए और व्‍यापक कार्यक्षेत्र मुहैया किया जाना चाहिए। एक सुदृढ़ और टिकाऊ मंच अपेक्षित होगा जो उस विस्‍तारित एनएआरएस में वैज्ञानिक क्षमता और कल्‍चर विकसित करने में सहायता देगा जो कृषि में समस्‍याओं का समाधान करने के लिए सर्वोत्‍तम और उपयुक्‍त परिमाण में लगातार अग्रणी प्रौद्योगिकी और ज्ञान देना सुनिश्चित करने में सक्षम हो और कृषि के लिए विज्ञान नीति का एक स्रोत भी मुहैया करे। इस आवश्‍यकता के अनुरूप बारहवीं योजना के दौरान इस कोष का नाम बदल कर ‘राष्‍ट्रीय कृषि विज्ञान निधि’ (एनएएसएफ) रखा गया था।

उद्देश्‍य
इस योजना का मुख्‍य उद्देश्‍य कृषि में मूलभूत, कार्यनीतिक और आधुनिक अनुप्रयोग अनुसंधान के लिए क्षमता निर्माण करना और उन मुद्दों का समाधान करना है जो संगठनों/संस्‍थानों के दल द्वारा संयुक्‍त रूप से गहन मूलभूत और कार्यनीतिक अनुसंधान द्वारा हल किए जा सकते हैं। इस उद्देश्‍य को प्राप्‍त करने के लिए निम्‍नलिखित ध्‍येय हैं:

विजन
कृषि के विकास और किसान की समृद्धि के लिए वैज्ञानिक ज्ञान के भंडार की सतत रूप से पुन: पूर्ति करने के लिए वर्तमान और भावी ज्ञान के अग्रणी क्षेत्रों में विज्ञान का उपयोग करना।

मिशन
विस्‍तारित राष्‍ट्रीय कृषि अनुसंधान प्रणाली की समस्‍या समाधान क्षमता का उन्‍नयन करने के लिए अग्रणी विज्ञान और राष्‍ट्रीय वैज्ञानिक प्रतिभाओं का उपयोग करना और भारतीय कृषि के गतिशील ज्ञान आधार का विकास करना।


सम्पर्क विवरण:

डॉ पवन कुमार अग्रवाल
निदेशक / सहायक महानिदेशक (एडीजी)

राष्ट्रीय कृषि विज्ञान कोष (एनएएसएफ)
707, कृषि अनुसंधान भवन-एक पूसा, नई दिल्ली - 110 012
ई-मेल: nationalfund1011@gmail.com
फोन नं.: 011 - 25841332, 25843521

Mr. Pawan Kumar Agrawal(ADG-NASF)

अंतिम अद्यतन: (27th February, 2017)

Visitor Counter: conter12