श्री राधा मोहन सिंह द्वारा पशु रोग पूर्व-सूचना (एलडीएफ) मोबाइल ऐप जारी

27 दिसंबर, 2017, नई दिल्ली

श्री राधा मोहन सिंह, केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री द्वारा आज पशु रोग पूर्व-सूचना (एलडीएफ) - मोबाइल ऐप जारी किया गया। इस कार्यक्रम में श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री भी उपस्थित थे।  

Shri Radha Mohan Singh launches Livestock Disease Forewarning –Mobile Application (LDF-Mobile App)  Shri Radha Mohan Singh launches Livestock Disease Forewarning –Mobile Application (LDF-Mobile App)

श्री सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि भारत द्वारा रिंडरपेस्ट पशुमहामारी के उन्मूलन से यह सिद्ध हुआ है कि देश चुनौतियों का समाधान सफलतापूर्वक करने में सक्षम है। उन्होंने इस बात पर बल दिया कि पशुपालकों और पशुधन उद्योग को प्रति वर्ष आर्थिक हानि पहुंचाने वाले रोगों जैसे; एफडीएम, पीपीआर, ब्रूसेलोसिस, सीएसएफ, बीटी और एचएस इत्यादि के नियंत्रण और उन्मूलन हेतु इसी प्रकार के प्रयासों की आवश्यकता है।  

श्री सिंह ने अपने संबोधन में इस बात का उल्लेख किया कि भाकृअनुप- राष्ट्रीय पशुरोग जानपदिक एवं सूचना विज्ञान संस्थान (निवेदी) द्वारा पूर्व रोगग्रस्तता लक्षणों के आधार पर 13 प्राथमिक रोगों को चिन्हित किया गया है। इसके साथ ही इन रोगों से संबंधित एक मजबूत डाटाबेस तैयार किया गया है और केन्द्रीय व राज्य पशुचिकित्सा विभागों को मासिक पशु रोग सूचनाएं भी उपलब्ध करायी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि जटिल सांख्यिकीय अभिकलन मौसमी और गैर-मौसमी कारकों की पड़ताल कर उन्हें रोग विशेष के अनुसार ज्यादा खतरनाक, खतरनाक, मध्यम जोखिम, कम जोखिम, न्यूनतम जोखिम और शून्य जोखिम में वर्गीकृत करता है ताकि हितधारक उपलब्ध संसाधनों का उपयोग प्रभावी योजना के अनुसार कर सकें।    

श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने वैज्ञानिकों की सराहना की और देश के दूरस्थ क्षेत्रों के उपयोगकर्ताओं के लिए स्थानीय भाषाओं में प्रयोग में आसान ऐप को उपलब्ध कराने के लिए वैज्ञानिकों को सलाह भी दिया।  

इस कार्यक्रम में डॉ. त्रिलोचन महापात्र, सचिव (डेयर) एवं महानिदेशक (भाकृअनुप); श्री देवेन्द्र चौधरी, सचिव (एडीएफ); डॉ. जे.के. जेना, उपमहानिदेशक (पशु विज्ञान), डॉ. सुरेश एस. होंनापपोगोल, पशुपालन आयुक्त; डॉ. परिमल रॉय, निदेशक आईसीएआर-निवेदी; डॉ. अशोक कुमार, सहायक महानिदेशक (पशुपालन) तथा भाकृअनुप, पशुपालन और मात्स्यिकी विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे। 

भाकृअनुप- राष्ट्रीय पशुरोग जानपदिक एवं सूचना विज्ञान संस्थान (निवेदी), बेंगलुरू द्वारा विकसित इस 2.5 एमबी के ऐप को एंड्रायड मोबाइल पर डाउनलोड व संचालित किया जा सकता है। यह एलडीएफ ऐप विभिन्न पशु नस्लों (गोपशुओं, भैंस, भेंड़, बकरी व सूअर) की 13 प्राथमिक रोगों की पूर्व-सूचना उपलब्ध कराता है। इसके अतिरिक्त एलडीएफ-मोबाइल ऐप पर प्रयोगशाला पुष्टिकरण के लिए रोग विशेष के प्रकोप से जुड़े मामले के चिकित्सकीय नमूनों को एकत्रित करने से संबंधित विवरण भी उपलब्ध हैं।

(स्रोतः मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, भाकृअनुप)